पूरा विश्व कोरोना से परेशान, उधर किम जोंग ने मिसाइल का किया परीक्षण

न्यूज़ डेस्क: पूरा विश्व जहाँ कोविद -19 से त्रस्त है वहीँ उत्तर कोरिया ने रविवार को अपने पूर्वी तट से दूर समुद्र में दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं I दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ्स ऑफ स्टाफ के अनुसार तटीय क्षेत्र से दो "शॉर्ट-रेंज प्रोजेक्टाइल" लॉन्च किए गए हैं, और 30 किमी की अधिकतम ऊंचाई पर 230 किमी की उड़ान भरी है।

योनहैप एजेंसी के अनुसार, दक्षिण कोरिया के जेसीएस ने एक बयान में कहा, "ऐसी स्थिति में जहां पूरी दुनिया को सीओवीआईडी ​​-19 के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, उत्तर कोरिया द्वारा इस तरह का सैन्य कृत्य बहुत अनुचित है और हम तत्काल रोक लगाते हैं।" । जापान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वे बैलिस्टिक मिसाइलों के रूप में दिखाई दिए, और वे जापानी क्षेत्र या उसके विशेष आर्थिक क्षेत्र में नहीं उतरे।

सेंटर फॉर नॉनप्रोलिफरेशन स्टडीज के वरिष्ठ शोधकर्ता शी कॉटन के अनुसार उत्तर कोरिया द्वारा एक महीने में अब तक की सबसे अधिक मिसाइलें दागी जाएंगी। उन्होंने ट्विटर पर कहा, "इस साल की शुरुआत में, 2016 और 2017 में हमने जो भी बार-बार परीक्षण देखे हैं, वे दोनों ही उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम के लिए बहुत बड़े साल थे।"

इस साल अब तक दागी गई सभी मिसाइलें छोटे, कम दूरी के हथियार हैं, जैसे कि केएन -24 को 21 मार्च को आखिरी लॉन्च के दौरान दागा गयाI  लेकिन किम जोंग ने चेतावनी दी है कि उत्तर कोरिया इस साल अनावरण करने के लिए एक नया "रणनीतिक हथियार" विकसित कर रहा है I

विश्लेषकों का अनुमान है कि यह एक लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल, या ऐसी मिसाइलों को लॉन्च करने में सक्षम पनडुब्बी हो सकती है। COVID-19 के प्रकोप को रोकने के प्रयास में उत्तर कोरिया में सीमा लॉकडाउन और संगरोध उपायों के बावजूद इस महीने के सैन्य अभ्यास किए गए हैं।

Comments