मां निस्तारनी कोल्ड स्टोर उतरांव में नये सत्र का आलू भण्डारण प्रारम्भ

गाजीपुर (विकास राय): गाजीपुर जनपद के मुहम्मदाबाद तहसील अन्तर्गत उतरांव में स्थित मां निस्तारनी कोल्ड स्टोर प्रा०लिमिटेड के परिसर में नये सत्र के आलू भण्डारण का शुभारम्भ किया गया।इस अवसर पर आयोजित गोष्ठी को संबोधित करते हुवे कोल्ड स्टोर के निदेशक राजाराम प्रसाद ने कहा की सी वन प्रजाति के लाल आलू के साथ साथ अब हालैंड लाल.हिम सोना.पुखराज प्रजाति के आलू की खेती को बढावा देना हमारे ईलाके के लिए उपयुक्त साबित हुवा है।बीज में छर्री आलू दस से बीस एम एम के आलू को अलग कर उसे पुनःबीज हेतु प्रयोग करने में भी सफलता पायी गयी है।राजाराम प्रसाद ने बताया की अवधेश कुशवाहा निवासी भदेसर ने हालैंड. पोखराज प्रजाति के आलू की खेती की है और इसमें सफलता प्राप्त की है।

गोपाल सिंह निवासी पतार ने दस से बीस एम एम साइज के आलू की बुवाई कर सफलता पायी है।लभकरा निवासी सुरेंद्र सिंह पूर्व प्रधान के द्वारा भी इस वर्ष सी वन प्रजाति के आलू की खेती वृहद पैमाने पर करने के पश्चात सफलता प्राप्त किये है।राजाराम प्रसाद ने कहा की आलू भंडारण कर्ता अगर अपने आलू का ग्रेडिंग कर छर्री अलग कर के रखते हैं तो उनके लिए अच्छा रहेगा।इस तरह से छर्री जो की रिलोड होता है तथा उसका दुबारा किराया या मजदूरी लगती है इससे बचा जा सकता है और आलू की क्वालिटी भी अच्छी रहती है।कार्यक्रम में सभी के लिए जलपान की ब्यवस्था की गयी थी।सभी आगन्तुकों का स्वागत मां निस्तारनी कोल्ड स्टोर उतरांव के निदेशक गोपीनाथ प्रसाद के द्वारा किया गया।

आभार राजाराम प्रसाद निदेशक मां निस्तारनी कोल्ड स्टोर प्रा०लि० उतरांव के द्वारा ब्यक्त किया गया।इस अवसर पर तपेश्वर. अशोक कुमार. परमेश्वर. श्यामलाल. उमाशंकर. रामजीत.दिनेश. मंगल. कृष्णा नन्द राय.हरिहर तिवारी. विजयशंकर यादव.रामाकांत राय.राजेश कुशवाहा. पूर्व प्रधान रणजीत कुशवाहा. गोपाल सिंह यादव. राम जी सिंह यादव.सियाराम यादव पूर्व प्रधान. भूपेंद्र उपाध्याय. जैनेश उपाध्याय. रामनरायन कुशवाहा. राम जी यादव मास्टर. रफीक.सुनील.राजकुमार उपाध्याय. अर्जून कुशवाहा. कृष्णा. शरीफ.उस्मान. मुख्तार. हरिहर पासवान. कमेश्वर यादव. श्याम लाल कुशवाहा. रामविलास समेत ढेर सारे किसान एवम व्यापारी उपस्थित रहे।

Comments