पांच दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न

बाराचवर: ब्लाक क्षेत्र के सरजू राय मेमोरीयल पीजी कॉलेज में चल रहे पांच दिवसीय डी एल एड(बी टी सी)के छात्राओं का स्काउट गाइड का प्रशिक्षण शिविर का समापन हो गया। जिला प्रशिक्षण आयुक्त अखिलेश कुमार यादव की देख रेख में प्रशिक्षक दिवाकर तिवारी एवं बृजेश यादव ने स्काउट छात्राओं को प्रशिक्षित किया।

स्काउट गाइड प्रशिक्षण के अंतिम दिन कॉलेज के मुख्य अतिथि कुमार हर्ष. प्रधानाचार्य एवं अन्य ने स्काउट गाइड द्वारा बनाए तम्बुओं का निरीक्षण किया। अंतिम दिन बच्चों ने बिना बर्तन व बिना किसी साधन के भोजन तैयार किया। जिसका निरीक्षणकर्ताओं ने स्वाद चखा और मुसीबत में इस विधा को कारगर बताया। अंतिम दिन छात्रों को विशेष मार्गदर्शन दिया और स्काउट गाइड का वास्तविक जीवन से परिचय कराया गया।

पूरा कालेज परिसर रंगीन तंबुओं से एक आकर्षक छटा बिखेर रहा था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कुमार हर्ष ने कहा कि शिविर में छात्र/छात्राओं ने जो कुछ सीखा हैं,उससे दूसरे को भी लाभांवित करें, तब ही शिविर की सार्थकता सिद्ध होगी। इस स्काउट गाइड शिविर का उद्देश्य नवयुवकों की पूर्ण शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, सामाजिक तथा आध्यात्मिक क्षमताओं का विकास करना है, जिससे कि वे एक ज़िम्मेदार नागरिक के रूप में अपनी क्षमताओं के द्वारा स्थानीय, राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर योगदान कर सकें।

स्काउट की छात्राओं के द्वारा निर्मित छप्पन रंग के ब्यंजन का सभी ने लुत्फ उठाया।इस कार्यक्रम में राजेश राय.राम जी राय.मनोज यादव.अमरेन्द्र यादव.आमोद राय.विरेन्द्र राय.धनंजय प्रधान.अमित सिंह.प्रिंस राय.मधुकर पाण्डेय. दिवाकर पाण्डेय. विनोद शर्मा समेत ढेर सारे लोग उपस्थित रहे।

Comments