..........पत्रकार पर एफआईआर?



पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के एक स्कूल का वीडियो वायरल हुआ था। दरअसल इस वीडियो में देखा गया कि स्कूल में बच्चे लंच के समय ब्रेड और नमक खा रहे हैं। अब खबर है कि राज्य सरकार ने इस वीडियो को रिकॉर्ड करने वाले पत्रकार के खिलाफ मामला दर्ज किया है। यह मामला 31 अगस्त को ब्लॉक शिक्षा अधिकारी प्रेम शंकर राम की तहरीर पर दर्ज किया गया था। जहां पत्रकार पवन जायसवाल और उप स्थानीय ग्राम प्रधान राजकुमार पाल के खिलाफ उत्तर प्रदेश सरकार की छवि को नुकसान पहुंचाने के लिए मामला दर्ज किया गया था।

इस मामले में दर्ज एफआईआर के अनुसार, जिस दिन वीडियो रिकॉर्ड किया गया, उस दिन दोपहर के भोज के तहत स्कूल में केवल रोटी बनाई जाती थी। प्राथमिकी में यह भी उल्लेख किया गया है कि स्कूल में सब्जियों की व्यवस्था करने के बजाय, उप ग्राम प्रधान ने संवाददाताओं को स्कूल स्थान पर बुलाया और एक वीडियो रिकॉर्ड किया।

एफआईआर के अनुसार, वीडियो को स्थानीय रिपोर्टर 'जनसंदेश टाइम्स' ने रिकॉर्ड किया और फिर एएनआई समाचार एजेंसी को भेज दिया।
गौरतलब है कि 22 अगस्त को जमालपुर मिर्जापुर विकास खंड में स्थित सियूर प्राथमिक विद्यालय की घटना का वीडियो वायरल होने के बाद जिला प्रशासन ने इसकी जांच की और मुरारी और अरविंद कुमार त्रिपाठी के दो शिक्षकों को निलंबित कर दिया।

केंद्र सरकार के भोजन मध्याह्न भोजन योजना के अनुसार, मेनू के अनुसार परिषदीय स्कूलों में बच्चों के लिए दाल, चावल, रोटी, सब्जियां, फल और दूध उपलब्ध कराने के प्रावधान हैं, ताकि उन्हें बेहतर पोषण मिल सके। दिसंबर 2018 यूपी सरकार के आंकड़ों के अनुसार, राज्य के 1.5 लाख प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में मिड डे मील योजना के तहत बच्चों को भोजन परोसा जाता है।

Comments