मैक्सवेल अकेले ही भारी पड़े ,टीम इंडिया टी20 हारी



बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए दूसरे ट्वेंटी-20 की शाम ग्लेन मैक्सवेल के नाम रही। टीम इंडिया बहुत खुश थी, 190 रन बना कर। सबकी ज़बान पर था, पहाड़ खड़ा कर दिया है, जिसे लांघना ऑस्ट्रेलिया के बस की बात नहीं। लेकिन वास्तविकता ये थी की मैक्सवेल के बल्ले से निकला रनों का तूफ़ान इतना ज़बरदस्त था कि कोई भी स्कोर होता मैक्स के लिए आसान होता। वो ऑस्ट्रेलिया की सात विकेट की जीत तक क्रीज़ पर बने रहे। मात्र 55 गेंदों पर 113 रन। सात चौके और नौ छक्के। जिसने भी मैदान में बैठ कर ये इनिंग देखी होगी, धन्य हो गया होगा। कभी-कभी ही ऐसी इनिंग देखने को मिलती हैं। वो किसी भी क्षण प्रेशर में नहीं दिखे। एक वक़्त ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 2 विकेट पर 22 रन था। लगा था घोर संकट में है। लेकिन मैक्स ने पहले डार्सी शार्ट (40) के साथ 73 रन जोड़े और फिर हैंड्सकॉम्ब (18) के साथ चौथे विकेट के लिए नाबाद 99 रन बना डाले। विनिंग शॉट मैक्स ने ही लगाया।
इससे पहले टीम इंडिया के लिए शिखर धवन (14) और लोकेश राहुल (47) ने टीम इंडिया को 61 रन की शानदार शुरुआत दी। लेकिन जल्दी ही वो संकट में दिखी जब 74 रन पर 3 विकेट गिर गए। ऋषभ पंत (1) पहले मैच की तरह इस बार भी फेल रहे। अब अगले पांच एक दिनी में उनके प्लेइंग एलेवन में शामिल किये जाने पर अटकलबाज़ी शुरू हो गयी है। बहरहाल, विराट कोहली और धोनी ने चौथे विकेट के लिए 100 जोड़ कर स्थिति सुधार दी। दोनों ही आज हिटिंग मूड में थे और फुल फॉर्म में भी। कोहली ने 38 गेंद पर 72 नाबाद रन ठोकें जिसमें सात छक्के थे। दूसरी तरफ स्लो स्कोरिंग के आरोपों से घिरे धोनी ने सबके मुंह बंद करते हुए 23 गेंद पर तीन चौकों और तीन छक्कों के साथ 40 रन बनाये। लेकिन दोनों के पराक्रम पर मैक्स ने पानी फेर दिया।
रनों की बौछार इतनी ज़बरदस्त थी और विकटों के पतन की रफ्तार भी कम रही। ऐसे में दोनों ही तरफ के गेंदबाज़ों को बल्लेबाज़ों ने बहुत पीटा।
मैक्स को डबल तोहफा मिला। प्लेयर ऑफ़ मैच के साथ साथ उन्हें प्लेयर ऑफ़ सीरीज़ भी चुना गया। उन्होंने दो मैचों की सीरीज़ में 169 रन बनाये। ये ट्वेंटी-20 में उनकी तीसरी सेंचुरी थी। रिकॉर्ड के लिए नोट कर लें कि इस फॉर्मेट में सबसे ज़्यादा चार सेंचुरी का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है।
ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज़ 2-0 से जीती। इस जीत के साथ ये भी तय हो गया कि ये टीम अब कमबैक करती दिख रही है। वो पिछले कुछ महीने से बैकफुट पर थी। पहले दक्षिण अफ्रीका में 'सैंड गेट' काण्ड को लेकर किरकिरी हुई। डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ जैसे वर्ल्ड क्लास बल्लेबाज़ों पर बैन लग गया और फिर टीम इंडिया ने उन्हें उन्हीं की ज़मीन पर धूल चटा दी। अब कम से कम ट्वेंटी-20 में तो जलवा कायम हो ही गया है। इस जीत का प्रभाव टीम इंडिया के विरुद्ध पांच मैचों की एकदिनी सीरीज़ पर भी दिखना तय है। टीम इंडिया के लिए निसंदेह ये अच्छी ख़बर नहीं है। लेकिन क्रिकेट में कभी भी कुछ भी संभव है और टीम इंडिया को ये एक सहारा है।
मैच का ब्रीफ स्कोर। टीम इंडिया 190/4 विकेट पर और ऑस्ट्रेलिया 19.4 ओवर्स में 194/3 विकेट।
वीर विनोद छाबड़ा

Comments