बेसिक शिक्षा विभाग की "पीएलसी" टीम द्वारा चलाया गया प्रशिक्षण कार्यक्रम



बाराचवर(गाजीपुर): पूर्व माध्यमिक विद्यालय गोसलपुर पर बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी(पीएलसी)टीम के द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया गया। जिसमें डायट प्राचार्य राकेश सिंह के नेतृत्व में टीम के सदस्यों ने विद्यालय के शिक्षकों समेत बच्चों को प्रशिक्षण दिया।
इस दौरान शिक्षण करने के तौर तरीकों एवं अधिगम के आसान माध्यमों के बारे में जानकारी दी गई। पीएलसी की प्रथम विद्यालयी भ्रमण सह मासिक बैठक के दौरान प्राचार्य राकेश सिंह ने कहा कि शिक्षकों का ये समूह इसी तरह शैक्षिक तकनीकों के प्रायोगिक प्रदर्शन के माध्यम से जनपद के शिक्षकों में अध्यापन कौशल का विकास करता रहेगा ताकि विद्यालयों का गुणात्मक शैक्षणिक विकास हो सके। इसके पूर्व विद्यालय के छात्रों ने विभिन्न विषय बिन्दुओं पर कुशलतापूर्वक प्रस्तुति दी। जिसमें कक्षा 7 की छात्रा पूजा कुमारी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।



तत्पश्चात इस समूह के शिक्षक सदस्यों ने विभिन्न शैक्षणिक तकनीकों का प्रदर्शन किया। जिसमें रूचि श्रीवास्तव व शीला सिंह ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। प्राचार्य ने विद्यालय के ही शिक्षक वीरेन्द्र कुमार सिंह व रितेश सिंह द्वारा बनाये गये हर्बल गार्डन, शिक्षण अधिगम सामग्री की प्रदर्शनी भी देखी और इन प्रयासों के लिए सम्मानित भी किया। तत्पश्चात पर्यावरण संरक्षण एवं स्वचछता हेतु विद्यालय के 2 छात्रों को पर्यावरण मित्र सम्मान एवं एक माता अभिभावक को आदर्श माता सम्मान भी दिया।

इस मौके पर खण्ड शिक्षा अधिकारी बाराचवर अखिलेश कुमार झा,बीईओ मुहम्मदाबाद राघवेन्द्र सिंह, एबीआरसी सदर नीरज सिंह, जिला समन्वयक प्रशिक्षण अमरनाथ द्विवेदी, पुनीत कान्त त्रिपाठी,अवधेश राय, वीरेंद्र कुमार सिंह सहित जनपद की पीएलसी टीम के सभी सदस्य मौजूद रहे। संचालन रितेश सिंह ने किया।कार्यक्रम के अंत में पू०मा०वि०गोसलपुर के प्रधानाध्यापक अखिलेश कुमार तिवारी ने डायट प्राचार्य सहित पीएलसी टीम के सभी सदस्यों एवं समस्त आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Comments