मल्ल शिरोमणि मंगला राय की मूर्ति का हुआ अनावरण



बाराचवर(गाजीपुर): करीमुद्दीनपुर थाना क्षेत्र के जोगा मुसाहिब जो की मल्ल शिरोमणि मंगला राय का पैतृक गांव है ,उसी गांव में रविवार को स्व मंगला राय की मूर्ति का अनावरण बबड़े ही भव्य कार्यक्रम के मध्य वैदिक पूजन के साथ संचार मंत्री स्वतंत्र प्रभार एवं रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा के द्वारा जगदगुरू रामनन्दाचार्य पद प्रतिष्ठित रामनरेशाचार्य महाराज, बलिया सांसद भरत सिंह, उपेन्द्र तिवारी राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार, मुहम्मदाबाद विधायक अलका राय, पूर्व मंत्री राजधारी सिंह, पूर्व विधायक डा0 राम इकबाल सिंह की उपस्थिति में किया गया। उपस्थित सभी ल़ोगों के द्वारा स्व0 मंगला राय के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। यह प्रतिमा जोगा गांव में उसी अखाड़े के पास स्थापित की गयी है जिस अखाड़े से मंगला राय ने बाल्यकाल में कुश्ती कला की शुरूआत की थी। इसके पश्चात आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता डा0 मन्धाता राय (पूर्व प्राचार्य) के द्वारा की गयी और मंच का कुशल संचालन डा0चन्द्र कांता राय के द्वारा किया गया। मंचासीन सभी गणमान्य व्यक्तियों के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

आयोजन समिति के सदस्यों के द्वारा मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों का माल्यार्पण एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया गया। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा को चांदी की गदा भेंट की गयी। छात्राओं के द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुति की गयी। कार्यक्रम को अलका राय विधायक मुहम्मदाबाद, सांसद भरत सिंह,मंत्री उपेन्द्र तिवारी, जगदगुरू रामनरेशाचार्य एवं डा0 मन्धाता राय के द्वारा भी संबोधित किया गया। मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने अपने संबोधन में रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा को बधाई देते हुवे कहा कि जिस तरह की उनकी राष्ट्रीय स्तर पर पहचान थी उसी तरह के राष्ट्रीय स्तर के कुश्ती का आयोजन स्व0 मंगला राय जी के जन्मभूमि पर कराया जाये। इस गांव के लोग निश्चित रूप से धन्यवाद के पात्र है। सांसद भरत सिंह ने भी मनोज सिन्हा को साधुवाद देते हुवे कहा कि आपके ही प्रयास से यह कार्य हुआ है। मुझे इस गांव में आने पर बहुत ही हर्ष और गौरव की अनुभूति होती है। सांसद बलिया भरत सिंह ने मंच के माध्यम से गाजीपुर में बन रहे स्टेडियम का नाम स्व0 मंगला राय के नाम पर कराने की रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा से मांग की। उपस्थित जनता ने इस मांग पर तालियों की गड़गड़ाहट से एवं हर-हर महादेव के उद्घोष से अपनी सहमति व्यक्त की। अपने संबोधन में मुख्य अतिथि रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने स्व0 मंगला राय के जीवनी एवं उनकी शानदार उपलब्धियों से उपस्थित लोगों को अवगत कराया और कहा कि हर चीज के लिए एक तिथि पहले से निर्धारित होती है शायद इसी लिए आज जोगा मुसाहिब की धरती पर बाबू मंगला राय की मूर्ति का आज अनावरण हुआ।मनोज सिन्हा ने खुले मन और मंच से अपने और जोगा गांव से मिले सहयोग और प्यार के बारे में बताया कि पहले लोग मंगला राय जी के बाद मुझे भी जोगा का निवासी मानते थे। आपने बलियां सांसद भरत सिंह के मांग को समर्थन देते हुवे कहा कि यह तो बहुत छोटी मांग है।गाजीपुर की बजाय आधुनिक सुविधा युक्त स्टेडियम की आवश्यकता निश्चित रूप से जोगा मुसाहिब में है। अगर हम इसकी व्यवस्था कर सके तो बहुत खुशी होगी। इस अवसर पर डा0 रामबदन राय द्वारा मंगला राय को समर्पित एवं उनके द्वारा लिखित मंगलायन का लोकार्पण भी किया गया।



कार्यक्रम में नीरज राय झुन्ना,गौरव राय,विंदू सिंह,नीतू राय,सोनम राय,अवधेश राय,बागेश्वरी राय,मुद्रिका राय,शिवमूरत देवी,पिंटू राय,सत्येंद्र राय,डा0 विक्रमादित्य राय,बृजबिहारी राय,विजय शंकर राय, नरेन्द्र नाथ सिंह,भानुप्रताप सिंह जिलाध्यक्ष, कृष्णा नन्द राय, श्वेता राय ग्राम प्रधान, हाकिम राय, सुधाकर राय, डा0 अरविन्द किशोर राय, साकेत सिंह, सोनू, प्रदीप दूबे भाजपा नेता विरेंद्र राय, दिनेश वर्मा, श्याम बहादुर राय,दिनेश राय गुड्डू, राजेश राय प्रधान प्रतिनिधि, बिनोद राय गुड्डू, आलोक राय, विपुल राय, सन्तोष राय,देवेंद्र सिंह देवा, हिमांशु राय ग्राम प्रधान, पप्पू महंत, विपिन बिहारी सिंह टुनटुन, नथुनी सिंह, प्रदीप सिंह,पूर्णेंदु राय, मोती चन्द गुप्ता, राजकुमार पाण्डेय,ब्रजभूषण राय चुन्ना., प्रो0 अजय कुमार राय, सतीश कुमार राय समेत हजारों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Comments