......तो क्या सिर्फ तीन साल रहेगी सरदार पटेल की प्रतिमा सबसे ऊँची?



चौक गए न? जी हां , सरदार पटेल की जो प्रतिमा बन रही है जो विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा होगी लेकिन उससे भी बड़ी मूर्ति बन रही है भारत में ही। हिन्दुस्थान समाचार के एक खबर के अनुसार सरदार पटेल की प्रतिमा को दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति का खिताब अगले सिर्फ 3 सालों तक ही मिल पायेगा।
इसके पीछे वजह यह है कि महाराष्ट्र सरकार छत्रपति शिवा जी का स्मारक अरब सागर में बना रही है जो दुनिया की सबसे बड़ा स्मारक होगा। महाराष्ट्र सरकार शिवाजी मेमोरियल बनाने में 3800 करोड़ रुपये खर्च कर रही हैं वहीं सरदार पटेल की प्रतिमा में गुजरात सरकार ने 3000 करोड़ रुपये खर्च किया है।

190 मीटर होगी शिवाजी की प्रतिमा की ऊंचाई
जहां स्टेचू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई 182 मीटर हैं वहीं शिवाजी की ऊंचाई 190 मीटर होगी जो सरदार पटेल की प्रतिमा से 8 मीटर ऊंची होगी। इन दोनों ही मूर्तियों को बनाने के लिए लार्सन एंड टुब्रो को जिम्मेदारी दी गयी है।

मंत्रालय को भेजा है प्रस्ताव
महाराष्ट्र सरकार ने शिवजी की मूर्ति की ऊंचाई को 210 मीटर करने के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के पास प्रस्ताव भेजा है । यदि यह प्रस्ताव पास हो जाएगा तो यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी। अभी चीन की भगवान बुद्ध की प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है जिसकी ऊंचाई 208 मीटर है। इसकी मूलतः ऊंचाई 150 मीटर थी लेकिन चारो तरफ प्लेटफॉर्म बनाने के कारण इसकी ऊंचाई 208 मीटर हो गई है।

Comments