हार्टमनपुर मिशन में सर्वधर्म सम्मेलन सम्पन्न

बाराचवर: ब्लाक क्षेत्र के हार्टमनपुर मिशन में प्रभु येशु के प्राकट्योत्सव क्रिसमस पर्व के अवसर पर एक सर्वधर्म सम्मेलन का आयोजन किया गया।इस सर्वधर्म सम्मेलन की शुरुआत प्रधानाचार्य हार्टमन इण्टर कालेज फादर फेलिक्स राज.वरिष्ठ कांग्रेस नेता जनार्दन राय.शिक्षक गुरुचरण सिंह बग्गा.सिस्टर सुपिरियर सिस्टर संध्या. छात्र मुहम्मद आरिफ ने एक साथ दीप प्रज्ज्वलित कर किया।कार्यक्रम की शुरुआत छोटी छोटी छात्राओं ने नृत्य गीत प्रस्तुत कर ईसा मशीह के जन्म की खुशियां मनायी और आगंतुकों का स्वागत किया।

इस अवसर पर पूर्व प्रधानाचार्य जनता जनार्दन इण्टर कालेज गांधीनगर नर्वदेश्वर राय ने कहा कि यह एक अनोखी एवं सुखदायी पहल है।हिन्दू धर्म तो पहले से ही बसुधैव कुटुम्बकम की भावना को दर्शाता है सभी धर्मों का एक ही उद्देश्य है मानव सेवा।गुरुचरण सिंह बग्गा ने कहा कि कोई भी धर्म को मानने वाला हो सभी ईश्वर के ही बंदे है।प्रधानाचार्य फेलिक्सराज ने कहा कि आज प्रभु यीशु के जन्मदिन पर सभी को शुभकामनाएं।प्रभु क्षमा शांति करुणा और प्रेम सौहार्द की मूर्ति थे उनका उद्देश्य मानवता एवं मानव सेवा है।

हमारा क्रास का क्षैतिज रेखा मानव को मानव से और ऊर्ध्वाधर रेखा ईश्वर से मानव को जोड़ना है।पठान महासभा के अध्यक्ष हैदर अली खान टाईगर ने कहा की भारत रूपी बाग के हिन्दू. मुस्लिम. सिख्ख .इसाई खुबसूरत पुष्प है।हैदर अली खान ने इस क्षेत्र की गंगा जमुनी तहजीब की सराहना करते हुवे कहा की यहां राम और रहीम का ताना बाना सदियों से काफी मजबूत रहा है।यहां की ताजिया में हिन्दू और दुर्गा पूजा रामलीला एवम होली में मुस्लिम एक दूसरे का सहयोग करते है।

इस कार्यक्रम में पल्ली पुरोहित फादर सुशील के द्वारा सभी आगन्तुकों को क्रिसमस की बधाई दी गयी एवम सर्वधर्म सम्मेलन में भाग लेने के लिए आभार ब्यक्त किया गया।क्रिसमस के अवसर पर हार्टमन पुर चर्च परिसर में खुबसूरत झांकियों का निर्माण किया गया था।क्रिसमस पर्व के कारण सुबह से देर रात तक चर्च परिसर में काफी चहल पहल थी।लोगों के लिए जलपान की भी ब्यवस्था की गयी थी।

इस मौके पर पूर्व मंत्री सुरेन्द्र सिंह.पठान महासभा के प्रदेश अध्यक्ष हैदर अली टाइगर.पूर्व शिक्षक लक्ष्मण राय.पूर्व शिक्षक देवनाथ यादव. दिवाकर पांडेय. रामनरेश तिवारी.दिनेश राय गुड्डू. राजेशकुशवाहा. शुभनरायण यादव. टुनटुन राय.शिब्बू मिश्रा.
ओमप्रकाश पाण्डेय. यशवंत सिंह.राजेश राय.रविन्द्र यादव.कमलेश यादव.आशुतोष राय. सिस्टर संध्या.सिस्टर हेलेन.सिस्टर कृतिका.सिस्टर कृपा.राम जी यादव प्रधान.राम निवास कुशवाहा. दत्त नारायण यादव. अजय यादव. काशीनाथ उपाध्याय. राजेन्द्र वर्मा. पूर्व प्रधान रणजीत कुशवाहा.विजेन्द्र सिंह.सदस्य जिला पंचायत शिवचरण बोहरा.बिनोद शर्मा.विरेन्द्र यादव.अरविन्द राय.पूर्णमासी राम.पप्पू सिंह समेत सैकडों की संख्या में लोग मौजूद रहे।सर्वधर्म सम्मेलन की अध्यक्षता प्रधानाचार्य फादर फेलिक्स राज और संचालन मुहम्मद राजू ने किया।

Comments