सीजीएसएच सेवा 100 शहरों में मिलेगी

 


नई दिल्ली: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्ष वर्द्धन ने गुरुवार को कहा कि केन्द्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएसएच) सेवा का विस्तार एक सौ शहरों में किया जायेगा। डॉ हर्षवर्द्धन राजधानी के विकासपुरी में सीजीएसएच वेलनेस केन्द्र का उद्घाटन करने के बाद आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में यह योजना 329 एलोपैथिक वेलनेस केन्द्र और 86 आयुष केन्द्रों के माध्यम से 72 शहरों में चल रही है। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के सांसद प्रवेश साहेब सिंह भी उपस्थित थे।

उन्होंने कहा कि सीजीएसएच के 12.09 लाख प्राथमिक कार्डधारक हैं और इस योजना से 35 लाख से अधिक लाभान्वित हो रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ही करीब 17 लाख लाेग इसका लाभ ले रहे हैं। करीब ढाई लाख ऐसे लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा है जो 75 वर्ष या इससे अधिक उम्र के हैं।

डॉ हर्ष वर्द्धन कहा कि वर्ष 2014 के पहले 30 शहरों में ही सीजीएसएच वेलनेस केन्द्र की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही थी जो अब बढ़कर 72 शहरों तक पहुंच गयी है जो सरकार के द्वारा कर्मचारियों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। ईटानगर, कन्नूर और कोझिकोड जैसे शहरों में जल्दी ही यह सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

उन्होंने कहा कि देश में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों की संख्या बढ़कर 21 हो गयी है जिनमें से छह में उपचार शुरु हो गया है। लोगों को सुविधाजनक तरीके से अच्छी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करने के लिए मुख्य रूप से आकांक्षी जिलों में 157 मेडिकल कालेजों की स्थापना का कार्य प्रगति पर है।


 

Comments