पाकिस्तान के UN याचिका में भाजपा के मुख्यमंत्री और एक विधायक का भी नाम

पाकिस्तान ने राहुल गांधी के बयान को संयुक्त राष्ट्र में लगाया है। मीडिया इसे लेकर हंगामा कर रहा है। लेकिन किसी ने यह नहीं कहा कि मुख्यमंत्री हरियाणा और भाजपा विधायक के बयान का भी इसमें उल्लेख किया गया है।
बुधवार को कांग्रेस और भाजपा ने जम्मू-कश्मीर में धारा 370 और अनुच्छेद 35A को रद्द करने के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में अपनी याचिका में राहुल गांधी का उल्लेख करने के लिए एक-दूसरे पर निशाना साधा। पाकिस्तान के मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी ने ट्विटर पर आठ पन्नों का एक पत्र साझा किया है जिसमें कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर में लोग मर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र को संबोधित एक पत्र में लिखा है, 'कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी जैसे मुख्यधारा के राजनेताओं ने हिंसा की घटनाओं को स्वीकार किया है। इस फैसले की वजह से वहां कई गलतियां हुईं।

लेकिन केवल राहुल गांधी ही एकमात्र भारतीय नेता नहीं थे, जिन्होंने U.N को संबोधित पत्र में उल्लेख किया था। पत्र में मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल खट्टर और विधायक भजापा विक्रम सैनी का भी उल्लेख है।
पत्र में कहा गया कि 10 अगस्त 2019 को मनोहर लाल खट्टर ने कश्मीरी लड़कियों से शादी करने के बारे में एक बयान जारी किया। जब फतेहाबाद में महर्षि भागीरथ जयंती समारोह के राज्य-स्तरीय कार्यों पर चर्चा की गई, तो मुख्यमंत्री खट्टर ने कथित तौर पर कहा, 'पहले ओपी धनकड़ कहते थे कि हम शादी करने के लिए बिहार से लड़कियों को लाएंगे। अब कुछ लोग कहते हैं कि हम कश्मीर से लड़कियां लाएंगे। लेकिन मजाक कर रहे हैं। हमारे समाज में सही लिंगानुपात के बाद ही हम संतुलन बना सकते हैं।
भाजपा विधायक विक्रम सैनी ने कुछ ऐसा ही बयान दिया। उन्होंने कहा कि देश में मुसलमानों को धारा 370 के उन्मूलन से खुश होना चाहिए क्योंकि वे अब बिना डर ​​के "गोरे" कश्मीर की लड़कियों से शादी कर सकते हैं। इस बयान के बारे में पाकिस्तानी पत्र में विक्रम सैनी का उल्लेख किया गया है।

सूचना और प्रसारण मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं से कहा, "कांग्रेस ने अपनी हरकतों से देश को शर्मिंदा किया है। जिस तरह से राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर पर टिप्पणी की, उसकी निंदा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक मतभेद थे, लेकिन कभी किसी ने कहा या नहीं। कहा कि पाकिस्तान ने इसका इस्तेमाल किया था। "इस तरह के गैर-जिम्मेदार राजनीतिक व्यवहार को पिछले 70 वर्षों में नहीं देखा गया है।" जावड़ेकर ने कहा कि राहुल गांधी ने बयान दिया था कि जम्मू और कश्मीर में कुछ गलत था। उन्होंने कहा कि हिंसा की खबरें आई थीं। हम पूछना चाहते हैं कि राहुल गांधी यह जानकारी कहां से लाए? उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने एक गलत बयान दिया था, इसके विपरीत जो जम्मू-कश्मीर में हुआ था।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ने राहुल गांधी के बयान को सबूत के तौर पर बताते हुए यूएन में याचिका दायर की थी। यह दिवालियापन के साथ-साथ कांग्रेस की वोटबैंक की राजनीति भी है। बीजेपी नेता ने कहा कि जब इस बयान से देश भर के लोगों का गुस्सा सामने आया था।

 

Comments