कॉमन सर्विस सेन्टरों (सीएससी) ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के सम्बन्ध में निकाली जागरूकता बाईक रैली

गाजीपुर: केंद्र सरकार द्वारा जारी प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना अन्तर्गत जनपद के कॉमन सर्विस सेन्टरों (सीएससी) माध्यम से आज एक जागरूकता बाईक रैली का आयोजन किया गया। रैली को कृषि अधिकारी श्री फिरकु राम ने जिला कृषि भवन से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली जिला मुख्यालय से निकल कर रास्ते में पड़ने वाले विभिन्न गांव होते हुये आदर्श गावँ तक गयी जहाँ पर उपस्थित सभी नागरिकों को इस योजना के बारे में विस्तार से बताया गया।
केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (पीएम-केएमवाई) के लिए रजिस्ट्रे शन का काम देश के सभी कॉमन सर्विस सेन्टरों (सीएससी)के माध्यम से शुरू कर दिया है। इस योजना में शमिल किसानों को 60 साल की आयु पूरी करने पर 3,000 रुपए मासिक पेंशन मिलेगी। किसान की मृत्यु होने की स्थिति में उसकी पत्नी को 1,500 रुपए की मासिक पेंशन मिलेगी।
सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत देश भर में एक करोड़ छोटे और सीमांत किसानों का पंजीकरण का लक्ष्य तय किया है। पंजीकरण का काम पहले ही शुरू हो चुका है। इसकी औपचारिक शुरुआत नौ अगस्त को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कर दी है।
सीएससी के जिला प्रबंधक शिवा नँद उपाध्याय एवं जिलाप्रबंधक तैसिफ अहमद ने बताया कि जिले के सभी पंचायतों में सीएससी सेंटर कार्यरत हैं। सभी सेंटरों को किसानों के पंजीकरण को प्राथमिकता के साथ पूरा करने का निर्देश दिया जा चूका है।
कैसे करा सकते हैं पंजीयन?
प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया बेहद आसान है। जो भी योग्य किसान इस योजना में शामिल होना चाहते हैं वे आधार कार्ड और बैंक पासबुक लेकर अपने नजदीकी सीएससी पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
CSC का संचालन करने वाले वीएलई किसानों की सभी जानकारी लेकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करेंगे। उक्त अवसर पर नीरज गुप्ता,अरुण कुमार,सूरज,राजीव मौर्य,शंकर पांडेय,अभिषेक सहित दर्जनों केन्द्रसंचालक उपस्थित थे।

Comments