टीओआई के विश्लेषण में राहुल से इन चीजों में पीछे हैं पीएम मोदी


तीन राज्यों में जीतने के बाद राहुल गांधी ने पीएम मोदी को अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर भी पछाड़ दिया है। हालांकि,पीएम को लगभग 44.7 मिलियन लोग फॉलो करते हैं, जबकि राहुल को 8.09 मिलियन लोग पसंद करते हैं। फिर भी कांग्रेस अध्यक्ष को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर पीएम से ज्यादा तवज्जो मिल रहा है।


साल 2017 से राहुल ने हर ट्वीट पर रीट्वीट, रिप्लाई पर ट्वीट (ट्वीट पर जवाब/प्रतिक्रिया) और लाइक्स पर ट्वीट (हर ट्वीट पर लाइक)  में पीएम को पीछे छोड़ दिया है। ‘टीओआई’ द्वारा किए गए विश्लेषण के मुताबिक, ट्वीट्स की संख्या के मामले में देखें तो दोनों नेताओं के बीच जबरदस्त टक्कर है।


राहुल को एक ट्वीट पर लगभग आठ हजार रीट्वीट आते हैं, जबकि पीएम के रीट्वीट्स का आंकड़ा चार हजार से भी कम है। कांग्रेस अध्यक्ष के एक ट्वीट पर लगभग 30 हजार लाइक्स होते हैं, मगर पीएम के ट्वीट को तकरीबन 15 हजार फॉलोअर्स ही पसंद करते हैं। वहीं, ट्वीट पर रिप्लाई के मामले में राहुल को 3500 प्रतिक्रियाएं आती हैं, जबकि पीएम को सिर्फ 1000 लोग ही रिस्पांस देते हैं।


विश्लेषण बताता है कि राहुल अपने 46 ट्वीट्स में से एक में रोजगार पर, 106 में से एक में इंफ्रास्ट्रक्चर और 17 में से एक में किसानों का मुद्दा उठाते हैं। पर पीएम 462 में से एक में नौकरी, 64 में से एक में आधारभूत ढांचे और 33 में से एक में किसानों पर बात करते हैं।

Comments